Friday, February 21, 2014

Hindi Motivational Stories - " एक ही भूल "

" एक ही भूल "


               एक बार ग्यारह यात्री एक नगर से दूसरे नगर जा रहे थे।  जैसे आगे बड़े तो रास्ते में एक नदी आ गयी। सभी घबरा गए कि अब नदी को कैसे पार  करें।  किसी भी प्रकार की सुविधा वह नहीं थी परन्तु जाना बहुत जरुरी था।  उसमें एक चतुर था।  उसने कहा ,"घबराओ नहीं , नदी को अवश्य पार  करेंगे। " उसके कहने पर सब ने एक दूसरे का हाथ पकड़कर नदी को पार कर लिया।  फिर उस चतुर व्यक्ति ने कहा गिनती तो कर ले हम सब है कि नहीं। अब उसके कहने से एक ने गिनती सुरु की। एक - दो - तीन - चार - पाँच … दस। और स्वम को उसने गिनती नहीं किया और फिर चौक कर कहने लगा कि हम तो ग्यारह थे , एक कहा गया ?

      दूसरे ने कहा - में गिनता हुँ।  उसने भी अपने को छोड़कर गिनती किया और कहा - दस। उसके बाद सब ने गिनती किया वैसे ही जैसे पहले व्यक्ति ने किया सभी ने दस ही गिनती किये सभी रोने चिल्लाने लगे।  वहाँ से एक अन्य यात्री गुज़र रहा था।  उसने पूछा - अरे भाई ! क्यों रो रहे हो ? सभी ने एक साथ उत्तर दिया ,"हम ग्यारह थे और नदी पार करते ही हम दस हो गए है इस लिए हम रो रहे है " उस व्यक्ति को तो ग्यारह दिखायी दे रहे थे उसने समझ लिया कि मजरा क्या है, और कहा अगर में ग्यारहवें यात्री को खोजा तो ? वे सभी बोले हम आपको भगवान मनेंगे।  तब यात्री ने कहा - बहुत अच्छा ,आप सभी एक के पीछे एक बैठ जाओ। सभी बैठ गए।
अब जैसे ही में चमाट मारुँ तो एक दो तीन.… कहते जाओ। यात्री ने मारना शुरू किया , एक को मारी तो उसने कहा - एक , दूसरे को मारी तो उसने कहा दो , तीसरे को मारी तो उसने कहा तीन.… . .  । इस प्रकार अन्तिम व्यक्ति ने कहा ग्यारह।  सब बहुत प्रसन्न हो गये। सभी ने उस चमाट मरने वाले व्यक्ति को कहा ,-"सचमुच तुम तो भगवान हो।"

               हम सब को इन यात्रियों कि मूर्खता पर हॅसी आती होगी। परन्तु सोच कर देखें , हम स्वम क्या कर रहे है।  हम भी ग्यारह यात्री चले थे इस जीवन यात्रा पर।  पाँच कर्मन्द्रियाँ , पाँच ज्ञानेन्द्रियाँ और ग्यारहवी आत्मा।  देह अभिमान में आकर पांचों कर्मन्द्रियाँ , पाँच ज्ञानेन्द्रियाँ की गिनती हर रोज कर लेते है परन्तु स्वम को यानी आत्मा को भूल जाते है और स्वम को भूलने के कारण ही इस संसार रुपी विषय वैतरणी नदी की दलदल में फॅस गए।

 



सीख - ये कहानी से हम को ये सीख मिलती है की वर्तमान में जो दुःख हमें हो रहा है उसका कारण है खुद को भूलने से इस लिए अब अपने को आत्मा समझ एक पिता परमात्मा को याद करने से सब दुःख दूर हो जायेंगे और सुख शांति कि अनुभूति होगी तो आज से खुद को देह न समझ आत्मा समझ कर्म करे। …






No comments:

Post a Comment