Friday, October 25, 2013

कैरियर.......





                                                                                                                                                                                                      
कभी कभी युवा साथी पांच वर्ष के कैरियर के बाद अपने पसंद के कैरियर को अपनाने के लिए नई डिग्री लेने के लिए भी तैयार हो जाते हैं। पर इस बात का ध्यान दें कि आप पांच वर्षों बाद पुनः पढ़ाई करने जा रहे हैं। डिग्री आपको फायदेमंद भी साबित हो सकती है और नुकसान भी हो सकता है क्योंकि आप डिग्री प्राप्त करने के लिए अलग ध्यान लगा रहे हैं और वर्तमान में जो काम कर रहे हैं उस पर आपका ध्यान नहीं होता।

ऐसे में आप न इधर के रहते हैं न उधर के। कैरियर में बदलाव संबंधी बड़े फैसले अपने आप न करें। इस संबंध में अपने परिवार के सदस्यों और दोस्तों से बात करें। हो सकता है आपकी इस समस्या में वे आपको बेहतर विकल्प दें।

दो बाते हमेशा अपने दिल में सोचे और विश्वास करे। …. 

सेल्फ कॉन्फिडेंस बढ़ाने का एक आसान और सहज तरीका है अपने को आईने में देखना। आईने के सामने खड़े होकर अपने से लगातार कहते रहिए कि आप यूनिक हैं, हैंडसम या ब्यूटीफुल हैं। आईने में देखकर अपने अच्छे फीचर्स पर फोकस करिए। इससे आप अपनी यूनिकनेस को बेहतर ढंग से समझने की कोशिश कर पाएंगे। 

 याद रखिए दुनिया में तमाम ऐसे उदाहरण हैं कि जिनके पास खूब पैसा और शोहरत थी लेकिन वे कभी अपनी जिंदगी में खुश नहीं रह पाए। जाहिर है खुशी बाहर नहीं, भौतिक सुख-सुविधाओं में नहीं। यह पूरी तरह आप पर निर्भर है कि आप खुश रहना चाहते हैं या दुःखी। इसलिए हमेशा अपनी भीतर ग्रीनर साइड को देखें। अब तक आपने जो कुछ भी अच्छा किया है, उस पर प्राउड फील गर्व करें। 

No comments:

Post a Comment