Saturday, April 20, 2013

रामनवमी अबू रोड में

 रामनवमी अबू रोड में

रामनवमी एक पर्व राम जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है। पुरे भारत वर्ष में वैसे रामनवमी, भगवान राम की स्‍मृति को समर्पित है। राम सदाचार के प्रतीक हैं, और इन्हें "मर्यादा पुरुषोतम" कहा जाता है।
 भगवान श्रीराम जी ने अपने जीवन का उद्देश्य अधर्म का नाश कर धर्म की स्थापना करना बताया पर उससे उनका आशय यह था कि आम इंसान शांति के साथ जीवन व्यतीत कर सके और भगवान की भक्ति कर सके। उन्होंने न तो किसी प्रकार के धर्म का नामकरण किया और न ही किसी विशेष प्रकार की भक्ति का प्रचार किया। अयोध्या में रामनवमी बहुत धूमधाम से मनाई जाती है। अयोध्या में इस दिन मेला लगता है। और  सभी राज्य में धूम धाम से जुलुस निकलते ,पूजा,उपवास और भजन कीर्तन करते है ,जिस में बच्चो से लेकर बूढ़े तक सभी सामिल होते है।

इसी तरह का सुंदर आयोजन अबू रोड में किया गया था और शाम ४ बजे से एक जुलुस निकला गया जिस में अलग अलग संसथान और सोयम सेवी संस्था के लोग अपने अपने विचार से राम लीला की अनोखी जखिया  बनायीं थी जो अपने अप में बेहद सुन्दर थी जिसे देखने के लिए लोग यात्रा में सामिल हुवे और कुछ लोग अपने दुखन और माखन से बहार और तो कुछ लोग अपने अपने टेरस से भी देख रहे थे यात्रा में रेडियो मधुबन भी अपनी सेवा में रहा और लोगो से उनके विचार और दिल की बात को रिकॉर्ड भी किया और लाइव प्रसारण भी किया। जुलुस का स्वागत के लिए विशेष लोगो को निमंत्रण दिया गया था, और यात्रा को हरी जेंड़ी  मुक्य मेहमान S .D .M  सोनी जी ने दिखाया और यात्रा की सुरवात हो गयी और उस के साथ ही उन्होंने रेडियो के मध्यम से सबको रामनवमी की सुभ कामनाये दी और राम जैसे मर्यादा पुरुषोतम है उनसे हमको आज प्रेरणा लेना है मर्यादा पुरुषोतम बनाने का ऐसा उन्होंने कहा और सभी के लिए शांति और ख़ुशी की दुवा कि. 
यात्रा चलते समय आम जनता की दिल की बात रिकॉर्ड किया गया और प्रसारण भी किया गया लोगो में काफी
उत्साह और उमंग देखा गया महिलाये भी इस में बहुत संक्या में थी खुल मिलकर राम नवमी का ये उत्सव बहुत ही अच्छा और आनंदमय रहा।

 रामनवमी के दिन बहुत लोग  पूरे दिन उपवास रखकर भगवान श्रीराम की पूजा करते  है, तथा अपनी आर्थिक स्थिति के अनुसार दान-पुण्य भी करते है। मुझे लगता है इस के साथ अगर इंसान एक प्रतिज्ञ भी अपने मन में कर ले की आज से में भी मरियादा में रह कर हर कार्य करूँगा तो बहुत बड़ा कमाल हो सकता है पुरे भारत में आज जो घटनाए (भ्रस्ताचार, बलात्कार , चोरी , हिंसा ,लड़ना ,मरना ) हो रहे है वो एक साथ बंद हो जायेंगे .
आपका अपना रेडियो मधुबन ९०.४ fm  सुनते रहो मुस्कुराते रहो।

                                                                                        

 









 
                                                              
   

No comments:

Post a Comment